Yamaha Motoroid 2 बिना हैंडल वाली बाइक चलेगी आपके इशारे पर क्या है फीचर और कीमत कब होगी लॉन्च

यामाहा कंपनी हमेशा ही अपने शानदार लुक डिजाइन के लिए जानी जाती है। हाल ही में यामाहा ने एक बाइक yamaha motoroid 2 मार्केट में लॉन्च किया है जिसे एक शानदार और आकर्षक डिजाइन में तैयार किया गया है जो दर्शकों के बीच खूब चर्चा में है। 

आपने अभी तक चुटिया, ताली से जलने वाला बल्ब या इलेक्ट्रॉनिक सामान को देखा या सुना होगा लेकिन लेकिन अब मालिकों के इशारे से चलने वाली बाइक भी मार्केट में लॉन्च हो चुकी है। यह पढ़कर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है जापानी दो पहिया कंपनी यमहा ने मालिकों के इशारे पर चलने वाली बाइक का निर्माण करके यह सच कर दिया है। 

यामाहा कंपनी हमेशा ही बाइक नए-नए लुक और डिजाइन के कारण अक्सर चर्चा में रहती हैं, और जानी जाती है। हाल ही में उसने नए कांसेप्ट में बाइक के पारंपरिक डिजाइन को पूरी तरह बदल दिया है इस नए मॉडल में यमहा ने सभी पुरानी कंपनियों के बाइक को चैलेंज देते हुए एक नए और आकर्षित बाइक का निर्माण किया है। 

यामाहा ने अपने इसने बाइक का नाम yamaha motoroid 2 रखा है। इस बाइक को उसने बिना किसी हैंडल के ही मार्केट में पेश किया है। देखने में तो यह बाइक फिल्मों में दिखाए जाने वाले काल्पनिक बायको जैसी ही लगेगी। लेकिन इस बाइक की फ्यूचरिस्टिक डिजाइन और तकनीक हुत अलग है।

इस बाइक में ट्विस्टिंग स्विगआर्म, एआई फेशियल रिकग्निशन और सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी का बहुत बारीकी से इस्तेमाल किया गया है।  यह बाइक अपने आप को खुद ही बैलेंस करती है। और बिना स्टैंड के ही अपने जगह पर खड़ी रहती है। 

yamaha motoroid 2 कॉन्सेप्ट कंपनी ने इसमें हेंडलबार की जगह स्टडी हैंडग्रिप का इस्तेमाल किया है। हालां कि, यह बाइक एक फुटरी लुक जरूर देती है, यह अपने मालिक को पहचानने की और उनके इशारों को समझेगी और उसके हिसाब से ही चलेगी। 

इसके लिए yamaha motoroid 2 में फेशियल रिकग्निशन सिस्टम का प्रयोग किया गया है जो मालिक के चेहरे को पहचान कर अपने सभी फीचर को एक्टिवेट करता है, फिलहाल इस यमहा बाइक 2 को एक कॉन्सेप्ट के रूप में दर्शकों के बीच पेश किया गया है इस बारे में यामाहा कंपनी का कहना है कि भविष्य में yamaha motoroid 2 इस सवाल का जवाब है कि भविष्य में मानव मशीन इंटरफेस कैसा होगा? यह देखने में काफी रोमांचक और अजीब होता। 

इस में एटीट्यूड सेंसस के लिए एक्ट्रेस मास कंट्रोल सिस्टम मलिक के चेहरे और उनके हाओ भाव को पहचानने और प्रतिक्रिया करने के लिए इसमें रिकॉग्निशन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम का इस्तेमाल इस बाइक में किया गया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में हमको एक स्विंग आर्म पर लगाया गया है। जो बैठने वाली सीट के बिल्कुल नीचे दिए एक मोटर से जोड़ा गया है। जिसकी सहायता से पीछे के पहिए को आगे और पीछे घुमाया जा सकता है। 

Yamaha Motoroid 2 के बीच में दिए गए बैटरी बॉक्स को भी घुमाया जा सकता है। ताकि बाइक के वजन संतुलन को मूवमेंट करने के दौरान मेंटेन किया जा सकता है। देखने से यह लगता है कि इसका स्विंग आर्म और बैटरी दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं। 

x

Leave a comment