यूट्यूब चालू करना है कैसे करें मोबाइल मे आसान तरीके से – 2024

क्या आपका सवाल है यूट्यूब चालू करना है कैसे करें मोबाइल में तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें और स्टेप को फॉलो करे। इसकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल में यूट्यूब चालू कर सकते हैं।

यूट्यूब चालू करना है कैसे करें मोबाइल मे तो इन स्टेप को फॉलो करें

स्टेप 1. Gmail अकाउंट बनाएं

यूट्यूब चालू करने के लिए सबसे पहले आप एक (Gmail – जीमेल) अकाउंट बनाएं। जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आप अपना जीमेल खोलें और उसमें एक Gmail अकाउंट बनाएं। यहाँ देखे जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं।

Spreding Gyan

स्टेप 2. प्ले स्टोर में जीमेल login – लॉगिन करें

जीमेल अकाउंट बनाने के बाद आप अपना प्ले स्टोर खोले। अगर प्ले स्टोर में अकाउंट नहीं बना है तो Sign in या login के बटन पर क्लिक करें और आप ने जो जीमेल अकाउंट बनाया है। उसे वहां डाल कर लॉगिन करें। यहां देखे प्ले स्टोर में लॉगिन कैसे करें?

Sani tricks

स्टेप 3. प्ले स्टोर से यूट्यूब डाउनलोड करें।

प्ले स्टोर में अकाउंट लॉगिन हो जाने के बाद Search – सर्च बॉक्स में यूट्यूब लिखकर सर्च करें। और वहां पर इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके यूट्यूब डाउनलोड करें। यहां देखें प्ले स्टोर से यूट्यूब डाउनलोड कैसे करें?

Gyan tube

स्टेप 4. यूट्यूब खोलें और लॉगिन करें

प्ले स्टोर से यूट्यूब डाउनलोड हो जाने के बाद यूट्यूब को ओपन करें और उसमें अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करें। यहां देखें यूट्यूब में लॉगिन कैसे करें?

Quick india

स्टेप 5. यूट्यूब का आनंद लें

यूट्यूब में जीमेल लॉगिन होने के बाद आपका यूट्यूब बन कर तैयार हो जाएगा अब आप यूट्यूब में कुछ भी सर्च करें और यूट्यूब का आनंद लें।

यूट्यूब बंद हो गया है चालू करने के लिए क्या करें?

यूट्यूब बंद हो गया है चालू करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:

  1. अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें। यदि आपका यूट्यूब बंद हो गया है, तो सबसे पहले अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करने का प्रयास करें। इससे किसी भी अस्थायी समस्या को ठीक करने में मदद मिल सकती है।
  2. YouTube ऐप को अपडेट करें। यदि आपका यूट्यूब ऐप पुराना है, तो यह बंद हो सकता है। अपने डिवाइस के ऐप स्टोर पर जाएं और YouTube ऐप को अपडेट करें।
  3. आपके नेटवर्क कनेक्शन की जांच करें। यदि आपका नेटवर्क कनेक्शन अस्थिर है, तो YouTube काम नहीं कर सकता है। अपने डिवाइस के नेटवर्क कनेक्शन की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह चालू और क्रियाशील है।
  4. YouTube की वेबसाइट पर जाएं। यदि आपका यूट्यूब ऐप काम नहीं कर रहा है, तो आप YouTube की वेबसाइट पर जाकर वीडियो देख सकते हैं।

यदि आप इन चरणों का पालन करने के बाद भी यूट्यूब को चालू करने में सक्षम नहीं हैं, तो YouTube सहायता से संपर्क करें।

यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपको यूट्यूब चालू करने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने डिवाइस के कैश और डेटा को साफ करें। यदि आपका यूट्यूब ऐप नहीं चल रहा है, तो आप अपने डिवाइस के कैश और डेटा को साफ करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके डिवाइस पर YouTube से जुड़ी कोई भी समस्या होगी तो सही हो जाएगी।
  • अपने डिवाइस को नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपडेट करें। यदि आपका डिवाइस पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है, तो यह यूट्यूब के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने डिवाइस को नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपडेट करने से किसी भी समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने डिवाइस की सुरक्षा सावधानियों की जांच करें। यदि आपका डिवाइस वायरस या मैलवेयर से संक्रमित है, तो यह यूट्यूब के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने डिवाइस की सुरक्षा सावधानियों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि हमारा यह लेख आपको बहुत ही हेल्पफुल साबित हुआ होगा आप इन तरीकों से यूट्यूब चालू करना है कैसे करें मोबाइल मे आसान तरीके से समझ गए होंगे। अगर आपके मन में कोई अतिरिक्त सवाल है तो आप हमें कमेंट में अपना सवाल या जवाब लिखकर भेज सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द इसका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

x

Leave a comment