ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं? 100% आसान और सही जानकारी

इस आर्टिकल में मैं बताऊंगी कि घर पर बैठे ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं? और आप को प्रैक्टिकल बताऊंगी भी की आपको ऑडिशन वीडियो करना कैसे हैं? आपसे रिक्वेस्ट है कि आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और समझे अगर इससे भी समझ ना आए तो नीचे वीडियो दिया गया है आप उसे देखें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों में शेयर कीजिएगा। कमेंट कीजिएगा और नीचे वीडियो दिया गया है वहां जाकर लाइक कीजिएगा। तो चलिए दोस्तों आर्टिकल शुरू करते हैं।

तो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आज के दिनों में ऑनलाइन ऑडिशन बहुत ज्यादा हो रहा है। ऐसे में एक्टर को खुद ही वीडियो रिकॉर्ड करके भेजना होता है।

ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं?

अब मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगी कि आप ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं:

1. Learn script – स्क्रिप्ट याद करे:

Learn script - स्क्रिप्ट याद करे:

पहले आपको अच्छे से स्क्रिप्ट याद करनी है ताकि ऑडिशन करते वक्त बार-बार ब्रेक लेना ना पड़े।

2. Makeup Hair Dress – मेकअप हेयर ड्रेस:

स्क्रिप्ट तैयार करने के बाद आपको जो कपड़े बताए गए हैं वह पहन के ऑडिशन वीडियो रिकॉर्ड करना है। आपको लाइट कपड़े पहने हैं चेक/डार्क वाले बिल्कुल भी कपड़े मत पहनाइएगा। और जब आप मेकअप करेंगे तो लाइट मेकअप रखना होगा। बहुत ज्यादा लाउड मेकअप नहीं रखता है, क्योंकि बहुत ज्यादा लाउड मेकअप ऑडिशन में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। अगर आपको नहीं पता कि ऑडिशन में कैसे मेकअप किया जाता है तो प्लीज मुझे कमेंट करके बताइए मैं इसके बारे में प्रॉपर आर्टिकल बना दूंगी।

Makeup Hair Dress - मेकअप हेयर ड्रेस:

3. Background – बैकग्राउंड:

Background - बैकग्राउंड:

जहां पर भी आप ऑडिशन रिकॉर्ड कर रहे हैं आपको ख्याल रखना होगा कि जो बैकग्राउंड है वह डार्क कलर का ना हो। मेरे घर में एक दीवार थी जो स्काई ब्लू कलर की थी। इस पर ही मैंने वीडियो में सारी चीजे दिखाई हैं आपको रिकॉर्ड करके कि कैसा लग रहा है।

4. Lighting – प्रकाश:

घर पर ऑडिशन रिकॉर्ड करें तो प्रॉपर लाइटिंग में करें। अगर आप लाइटिंग का ख्याल नहीं रखेंगे। तो आपके फैसियल एक्सप्रेशन सही से दिखाई नहीं देंगे। अगर आप एक्टर हैं तो जाहिर सी बात है आपको कई सारे ऑडिशन रिकॉर्ड करके भेजने पड़ते होंगे।

Lighting - प्रकाश:

तो आप एक Ring Light with Tripod Stand ले सकते हैं जैसे कि मेरे पास भी है और इसी से मैं वीडियो रिकॉर्ड करके आपको दिखा रही हूं नीचे आप देख सकते हैं। जब आप ट्राइपॉड की मदद से वीडियो रिकॉर्ड करते हो तो आपका कैमरा हिलता-दुलता नहीं है और रिंग लाइट की वजह से आपका फेस पर प्रॉपर लाइट पड़ती है। जिसकी वजह से हमारी फेशियल एक्सप्रेशन सही से दिखाई देती है।

5. Sound – आवाज:

Sound - आवाज

ऑडिशन देते वक्त आप साउंड क्वालिटी का खास ख्याल रखें। आप जब भी ऑडिशन रिकॉर्ड करें तो कोशिश करें शांत जगह पर करें। ताकि आपके डायलॉग सही से सुनाई दें। अच्छा साउंड क्वालिटी के लिए आप mic का भी use कर सकते हैं। जैसा कि मैं करती हूं अपनी वीडियो में। आपको यह माइक आसानी से मिल जाएगा ऑनलाइन स्टोर पर। आप अपने हिसाब से माइक ले सकते हैं।

6. Camera mode – कैमरा मोड:

जब भी आप ऑडिशन रिकॉर्ड करें तो आपको कैमरा लैंडस्केप मॉड में रखना है पोट्रेट मॉड में नहीं रखिएगा उसे ऑडिशन वीडियो अच्छा रिकॉर्ड नहीं होता है।

Camera mode - कैमरा मोड:

7. Camera Frame – कैमरा फ्रेम:

Camera Frame - कैमरा फ्रेम

ऑडिशन रिकॉर्ड करने से पहले अपने कमरे को ऐसी पोजीशन में सेट करना है। जिससे आप सर से कमर तक नजर आए। आपको फुल-full नहीं रखता है और आपको क्लोज भी नहीं रखता है।

8. Off the camera Look – कैमरे से बाहर देखो:

ऑडिशन देते वक्त आपके कमरे के लेंस में बिल्कुल भी नहीं देखना है। हल्का सा ऑफ कैमरा ही देखना है। अगर आप कैमरे के लेंस में देखोगे तो आपका ऑडिशन अच्छा नहीं लगेगा।

Off the camera Look - कैमरे से बाहर देखो:

9. Keep Your Audition Simple – अपना ऑडिशन सरल रखें:

Keep Your Audition Simple  - अपना ऑडिशन सरल रखें:

जब भी आप ऑडिशन रिकॉर्ड करें तो सिंपल रखें अपने ऑडिशन को अपने ऑडिशन में। ज्यादा हिले डोले ना और पॉप वगैरा का यूज ना करें।

अपना ऑडिशन लिंक भेजें: जब भी आप किसी को अपना ऑडिशन भेजें या कोई आपका ऑडिशन मंगवा तो आपको करना सिर्फ इतना है कि आपको सिर्फ ऑडिशन का लिंक देना है। ऐसे वीडियो ऑडिशन ना भेजें।

Send Your Audition Link - अपना ऑडिशन लिंक भेजें

एक बात का आपको और ख्याल रखना है कई सारे ऐसे हां जो अपने ऑडिशन वीडियो में बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल करते हैं अपने ऑडिशन को बहुत ज्यादा एडिट कर देते हैं। तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है, क्योंकि ऑडिशन बहुत ज्यादा सिंपल होता है इसमें एडिट का कोई इस्तेमाल नहीं होता है और ना ही इसमें बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल किया जाता है।

Audition Video Kaise Banaen वीडियो देखें:

मुझे पूरा उम्मीद है कि मेरा यह आर्टिकल से ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं? पूरी जानकारी मिली होगी अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में मैसेज करें मैं आपको जल्द से जल्द रिप्लाई दूंगी।

x

1 thought on “ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं? 100% आसान और सही जानकारी”

Leave a comment